आखिर कौन है महावीर भगवान?

How local citations can help with your business

शायद आप में से बहुत लोग ऐसे होंगे जो कि महावीर भगवान एवं महावीर चालीसा से वाकिफ नहीं होंगे, एवं इसके महत्व को नहीं जानते होंगे। तो हमारे रहते आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि आज हम आपको यह बताने वाले हैं कि, आखिर महावीर भगवान कौन थे? और आखिर महावीर चालीसा क्या है? और इसका पाठ करने से हमें क्या-क्या चमत्कारिक लाभ देखने को मिलते हैं। तो यह जानने के लिए आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना होगा। तो चलिये बिना किसी देरी के शुरू करते हैं।

आपको यह तो मालूम होगा कि हमारे भारत में हर वर्ष चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि को महावीर जयंती मनाया जाता है। अगर बात करें महावीर भगवान की तो यह जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर थे। इन्हें महावीर के अलावा और कई नामों से जाना जाता है जैसे कि सन्मति, अतिवीर, वर्धमान, वीर आदि।

 महावीर के बचपन का नाम वर्धमान था क्योंकि इनके जन्म के बाद से राज्य में बहुत ही ज्यादा तरक्की होने लगी थी। इनका जन्म आज से 599 ईसा पूर्व बिहार में वैशाली के कुंडलपुर गांव में हुआ था। यह बचपन से ही बहुत ही ज्यादा बुद्धिमान थे। जैन धर्म के अनुयायियों का तो यह भी मानना है कि भगवान महावीर ने लगातार 12 वर्ष तक कठिन तपस्या की, और अपने इंद्रियों को अपने वश में कर लिया। इसलिए इनका नाम जिन रखा गया जिसका अर्थ विजेता होता है।

Mahaveer chalisa का महत्व

हो सकता है कि आपने से कई लोग यह भी नहीं जानते हो कि महावीर चालीसा भी होती है। हम आपको बता दें कि महावीर चालीसा का बहुत ही ज्यादा महत्व है। जो व्यक्ति महावीर चालीसा का पाठ करता है, उसे बहुत सारे फायदे देखने को मिलते हैं। जिसके बारे में हम आपको इसी आर्टिकल मे बताने वाले हैं।

अगर इसके महत्व के बारे में बात करे तो जो व्यक्ति महावीर चालीसा का पाठ करता है, उसके ऊपर महावीर भगवान की बहुत ही ज्यादा कृपा होती है, और उस व्यक्ति को बहुत ही ज्यादा रिद्धि सिद्धि धन बल और ज्ञान, विवेक के साथ वैभव की प्राप्ति होती है। वह व्यक्ति अपने जीवन में एक कामयाब व्यक्ति जरूर बनता है। इससे आप इतने महत्व के बारे में तो समझ ही गए होंगे चलिए महावीर चालीसा से होने वाले कुछ और चमत्कारिक लाभो के बारे में जान लेते हैं। https://www.charityandlife.com/2020/06/06/helen-lee-schifter-on-fashion-tips/

Mahaveer chalisa के चमत्कारिक लाभ

1: जो व्यक्ति mahaveer chalisa का नियमित तौर पर पाठ करता है, उस व्यक्ति के साथ-साथ उसके पूरे परिवार के ऊपर महावीर भगवान की कृपा बनी रहती है। 

2: महावीर चालीसा का पाठ करने से हमारा मन पवित्र होता है, साथ ही साथ हमें सभी प्रकार के रोगों से मुक्ति मिलती है, और हमारा शरीर और मन स्वस्थ रहता है।

3: अगर आप महावीर चालीसा का पाठ करते हैं, तो बड़े से बड़े संकट आपके ऊपर आने से पहले ही डर जाते हैं। क्योंकि आपके ऊपर महावीर भगवान की कृपा होती है।

4: कहा जाता है कि महावीर चालीसा का पाठ करने से घर में धन की कमी नहीं होती है, और घर में हमेशा सुख समृद्धि बनी रहती है।

5: महावीर चालीसा का नियमित पाठ करने से मनुष्य के अंदर से क्रोध और अहंकार समाप्त हो जाता है।

तो अब आप तो जान गए होंगे कि महावीर भगवान कौन है, और महावीर चालीसा क्या है। अगर आप ही महावीर भगवान को मानते हो, तो आपको भी महावीर चालीसा का पाठ करना चाहिए। ताकि आपके ऊपर उनकी कृपा बनी रहे और आप भी हर क्षेत्र में तरक्की करें।